आने वाली किताबें : जुलाई में आयेगी किताबों की बहार

किताबों के शौक़ीन लोगों के लिए इस साल जुलाई क्यों रहने वाला है ख़ास? आईये जानें..

इस जुलाई हिंदी की कई किताबें आ रही हैं। जून खत्म होने का इंतजार हमें है। सबसे अधिक चर्चा मिथकों पर लेखन करने वाले जानेमाने लेखक देवदत्त पटनायक की ‘राम की गाथा’ और नीलिमा डालमिया की ‘कस्तूरबा की डायरी’ को लेकर है। कई बड़े प्रकाशकों के लिए जुलाई बहुत अच्छा जाने वाला है। प्रीति शेनॉय की ‘सब सितारों का खेल है’ उनकी अंग्रेजी में पिछले दिनों आयी पुस्तक ‘इट्स ऑल इन द प्लैनेट्स’ का हिन्दी अनुवाद है। नैपोलियन हिल की किताब ‘संपन्नता के छिपे हुए रहस्य’ आ रही है जो हमारे कई अहम सवालों के जवाब देगी।

forthcoming-books-in-july-hindi

नजर डालते हैं जुलाई में आने वाली मुख्य किताबों पर:

the-chirkuts-hindi-yugm

द चिरकुट्स

कालेज के दिनों की यह कहानी कई रोमांचक मोड़ लेकर आगे बढ़ती है। चार दोस्त, उनकी जिंदगी, पहला प्यार और उसके बाद का संघर्ष। कहानी फिल्मी लगती है, लेकिन हमें असलियत से रुबरु कराती है। मकैनिकल इंजीनियर आलोक कुमार की यह पहली किताब है।

लेखक: आलोक कुमार
प्रकाशक: हिन्दी युग्म
कीमत: 75 रुपये
रिलीज तिथि: 5 जुलाई 2017


ruhi-ek-paheli-hindi-yugm

रुही: एक पहेली

यह एक खिलौने मोहित की कहानी है जिसे सब पाना चाहते थे, पा जाते थे और फिर अलमारी में बंद कर देते थे। फिर खिलौना बंद अलमारी तोड़कर बाहर निकल आता था। उसे कोई और छीन लेता था।

लेखक: मनीष श्रीवास्तव
प्रकाशक: हिन्दी युग्म
कीमत: 96 रुपये
रिलीज तिथि: 5 जुलाई 2017


ram-ki-gatha-devdutt-patnaik-hindi


राम की गाथा

देवदत्त पटनायक की चर्चित किताब ‘द बुक ऑफ राम’ का हिन्दी अनुवाद है। अनुवाद किया है प्रभात रंजन ने। शीर्षक से ही पता चल रहा है कि यह कहानी भगवान राम की है। अंग्रेजी रिलीज ने खूब प्रशंसा बटोरी है। संडे गार्डियन से लेकर मेल टुडे ने देवदत्त पटनायक की जमकर सराहना की है। पटनायक को एक ‘संपूर्ण लेखक’ माना है। असल में उनकी शैली आम और खास दोनों तरह के लोगों के लिए है। हालिया रिलीज ‘सीता’ और ‘देवलोक-2’ आते ही बेस्टसेलर की सूची में पहुंच गयीं। इसमें कोई शक नहीं कि ‘राम की गाथा’ नया रिकॉर्ड बनाये।

लेखक: देवदत्त पटनायक
प्रकाशक: पेंग्विन रैंडम हाउस और मंजुल प्रकाशन
पृष्ठ: 178
कीमत: 165 रुपये
रिलीज तिथि: 10 जुलाई 2017


kasturba-ki-diary-hindi-book

कस्तूरबा की रहस्मयी डायरी

नीलिमा डालमिया आधार की पुस्तक ‘द सीक्रेट डायरी ऑफ़ कस्तूरबा’ का यह हिन्दी अनुवाद है। शुचिता मीतल अनुवादक हैं। यह नीलिमा द्वारा रचित कस्तूरबा के जीवन पर आधारित एक काल्पनिक किताब है। किताब को कस्तूरबा की डायरी के रुप में लिखा गया है। मोहनदास करमचंद गांधी के साथ उनके बिताये अनुभवों पर बेहिचक होकर जरुर लिखा गया है जिसे पढ़कर आप चौंक सकते हैं। ऐसे अनछूए पहलुओं को बताने की कोशिश की गयी है जिन्हें कम लोग जानते हैं। किताब यह भी बतायेगी कि 62 साल तक एक समर्पित पत्नि, सत्याग्रही और त्याग करने वाली महान मां के रुप में कस्तूरबा को रहना पड़ा क्योंकि एक व्यक्ति यानि गांधी देश के बहुसंख्यकों के लिए लगभग भगवान की तरह थे।

लेखिका: नीलिमा डालमिया आधार
प्रकाशक: वैस्टलैंड/यात्रा
पृष्ठ: 564
कीमत: 262 रुपये
रिलीज तिथि: 15 जुलाई 2017


sab-sitaron-ka-khel-hai-preety-shenoy

सब सितारों का खेल है

प्रीति शेनॉय के उपन्यास ‘इट्स ऑल इन द प्लैनेट्स’ का हिन्दी अुनवाद है। अनुवाद किया है उर्मिला गुप्ता ने। यह कहानी ग्रहों और सितारों की चाल बताती है। जैसाकि नाम से पता चल रहा है कि जिंदगी सितारों का खेल है। कुछ नौजवानों के उतार-चढ़ावों की यह कहानी कई सवालों को जन्म देती है और उनका निराकरण करने की कोशिश भी करती है। अनिकेत, निधि, सुबू, मनोज आपको अपनी याद दिला सकते हैं।

लेखिका: प्रीति शेनॉय
प्रकाशक: वैस्टलैंड/यात्रा
पृष्ठ: 340
कीमत: 187 रुपये
रिलीज तिथि: 15 जुलाई 2017


napoleon-hill-hindi-book

संपन्नता के छिपे हुए रहस्य

नेपोलियन हिल जानेमाने लेखक हैं जिनकी सेल्फ हेल्प की किताबें की बिक्री सबसे अधिक होती है। उनके द्वारा सुझाये गये सफलता के मंत्र पढ़कर लोग शिखर छू रहे हैं। नेपोलियन के वाक्य प्रभावित करते हैं। इस पुस्तक का अनुवाद सुधीर दीक्षित ने किया है। इस किताब में सफलता प्राप्त करने के आसान तरीकों के बारे में तो बताया ही गया है, साथ ही उन कलाओं का ज्ञान भी कराया है जो हमारे पास पहले से मौजूद हैं, मगर हम अनजान हैं।

लेखक: नेपोलियन हिल
प्रकाशक: मंजुल प्रकाशन
पृष्ठ: 182
कीमत: 140 रुपये
रिलीज तिथि: 26 जुलाई 2017.


किताब ब्लॉग  के ताज़ा अपडेट के लिए हमारा फेसबुक  पेज लाइक करें या हमेंगूगल प्लस  पर ज्वाइन कर सकते हैं ...

No comments