आपकी जीत : ज़िन्दगी को खुशहाल बनाने की चाह रखने वालों के लिए ख़ास किताब

aapki-jeet-zig-ziglar-book
जिग जिगलर की किताब का हर अध्याय जीवन के बदलाव के लिए हमें प्रेरित करता है.
‘‘लक्ष्य बनाना और उसके अनुसार दिशा तय करके चलना कहीं ज्यादा बेहतर है, बजाय कि लक्ष्य न बनाने और भ्रम में इधर-उधर भटकने के। ‘आपकी जीत’ एक यात्रा है और हर यात्रा की एक शुरुआत होती है।’’

‘‘आप जीतने के लिए पैदा हुए हैं; लेकिन अपने अंदर के विजेता को उभारने के लिए आपको जीतने की योजना बनानी होगी और खुद को तैयार करना होगा। केवल तभी आप जीतने की अपेक्षा कर सकते हैं।’’

जिग जिगलर ने दुनियाभर में करोड़ों लोगों की जिंदगी बदली है। वे एक जादूगर की तरह कार्य करते थे और उनका हर शब्द गहरा असर छोड़ता था। बेहतर जीवन की तलाश में निकले अनगिनत लोगों ने सफलता की सीढ़ियां चढ़ीं और उन्होंने जिग जिगलर के वचनों से प्रभावित होकर खुद की जिंदगी को हमेशा के लिए बदल दिया।

‘आपकी जीत’ जिग जिगलर द्वारा अंग्रेजी में लिखी लोकप्रिय पुस्तक ‘Born To Win ’ का हिन्दी अनुवाद है। पुस्तक का प्रकाशन प्रभात प्रकाशन ने किया है। हिन्दी अनुवाद राहुल त्रिपाठी का है।

यह किताब उनकी आखिरी और अब तक की सबसे विस्तृत और समग्र पुस्तक है। जिग जिगलर ने इस किताब में जीवन का कायाकल्प करने वाले साधनों और उपायों से जुड़े साढ़े चार दशक के अनुभवों को प्रेरक, संक्षिप्त और सरल रुप में प्रस्तुत किया है।

लेखक ने पुस्तक को तीन भागों में बांटा है:
1. जीतने की योजना
2. जीत की तैयारी
3. जीत की आस

जीवन में सफलता पाना इतना आसान नहीं। यह कोई जादू नहीं जो एक चुटकी बजते ही हो जाए और आप शिखर पर हों। जिग जिगलर का मानना है कि सफलता के लिए योजना बेहद जरुरी है। बगैर दृष्टि या विज़न के कुछ भी हासिल करना नामुमकिन है। योजना इसका अहम और शुरुआती हिस्सा कहा जा सकता है। हालांकि उसके साथ दूसरी चीज़ें भी हैं जिनपर उन्होंने बारीकी से प्रकाश डाला है। उद्देश्य के अभाव में जीतना मुश्किल है। स्पष्ट विज़न आपकी इच्छा के सृजन में अहम भमिका निभाता है। इच्छा को प्रेरणा की माँ इसलिए कहा जाता है क्योंकि यहीं पर प्रेरणा का जन्म होता है।

जिग जिगलर ने व्यक्तित्व विकास के लिए निजि गुणों का होना भी महत्वपूर्ण बताया है। इनमें ईमानदारी, चरित्र, विश्वास, समर्पण, प्रेम और निष्ठा शामिल हैं। लेखक इन गुणों को सफलता की सीढ़ी की नींव मानते हैं। उनका कहना बिल्कुल सही है। जीत की योजना में हर गुण का अपना महत्व है और वह किसी भी व्यक्ति को जीतने की ताकत देता है, बशर्ते उन्हें वह सही तरह से इस्तेमाल करे।

लेखक ने जीत की तैयारी पर जोर दिया है। वह कहता है कि योजना और तैयारी दोनों ही शब्द देखने में सगे रिश्तेदार जैसे हैं, लेकिन इनमें भारी अंतर है। इस किताब में खुद को जीत के लिए तैयार करने के लिए पाँच जरुरी चीज़ें बतायी गयी हैं जिनमें उचित ज्ञान, कुशलता के लिए अभ्यास, सकारात्मक विचार प्रमुख हैं। जीत में योजना और तैयारी का मिश्रण होता है। यह किसी के जीवन में उजाला कर सकता है। कोई भी खुद को विकसित कर सफलता के पायदान पर जा सकता है।

aapki-jeet-zig-ziglar-book-review

जिग जिगलर के 10 प्रेरणादायक विचार :
  1. इच्छा तब पैदा होती है, जब आपके जीवन में कुछ ऐसा घटित होता है, जो अचानक भविष्य के संदर्भ में आपको खुद को देखने का नज़रिया बदल देता है.
  2. आप जहां हैं, फिलहाल वहां से ही शुरुआत कर सकते हैं और आपके पास जो कुछ भी है, उसी से आगे बढ़ सकते हैं और जहाँ चाहें पहुँच सकते हैं.
  3. डर एक खतरनाक हत्यारा होता है इच्छा का.
  4. आपके दिमाग में जो चल रहा है, उसी का नतीजा है कि आप क्या हैं और आप कहाँ हैं; लेकिन आप चाहें तो मानसिक बदलाव लाकर अपने हालात में भी बदलाव ला सकते हैं और जहाँ आज आप हैं, वहाँ से आगे बढ़ सकते हैं.
  5. अगर आप विजयी होना चाहते हैं तो आपको अपने रोजाना के क्रियाकलापों में बदलाव लाना होगा, जब तक कि ये आदत न बन जाएं.
  6. बिना नई सोच और उद्देश्य के बहुत संभव था कि गाँधी एक संघर्षशील वकील या क्लर्क ही रह जाते और किसी को उनके बारे में पता ही नहीं चलता.
  7. याद रखें, जीवन में आप जो चाहेंगे हासिल कर लेंगे, बशर्ते आप दूसरों की भी मदद करें, उनकी अपनी चाहत को पूरा कराने में.
  8. उम्मीद ही आपके रवैये को आकार देता है और आपका रवैया ही बदले में आपकी ऊँचाई निर्धारित करता है.
  9. चिंता करने से परिणाम में कोई बदलाव नहीं आता.
  10. सकारात्मक सोच आपको कुछ भी नहीं करने देगी, लेकिन आपको नकारात्मक चीज़ें छोड़कर हर चीज़ बेहतर करने को कहेगी.
यह किताब हर तरह से उन्नत विचारों का संग्रह है। प्रत्येक वाक्य अपनी कहानी कहता है। हर अध्याय जीवन के बदलाव के लिए हमें प्रेरित करता है। साथ ही यह भी बताता है कि कौन-सी वजहें हैं जो हमें आगे बढ़ने से रोक रही हैं। लेखक सवालों के जवाब देते हुए बढ़ता है। उसके पास हर समाधान मौजूद है।

पुस्तक का तीसरा हिस्सा भी पहले और दूसरे भाग की तरह महत्वपूर्ण है। जिग जिगलर कहते हैं कि सही योजना और उसी हिसाब से तैयारी हमारी अपेक्षाओं को शिखर प्रदान करती है। इससे हमारी इच्छा को ईंधन मिलता है और हम आगे बढ़ने के लिए प्रेरित होते हैं।

पाठक यह जान पाएंगे कि जब आपके पास चीज़ों को बदलने की उम्मीद और उस बदलाव को संभव बनाने की योजना होती है, तब आप कर सकते हैं और करते भी हैं। आप जब सही मायने में समझ जाते हैं कि आपकी जीत निश्चित है, तब आप दुनिया को बदल सकते हैं!

यदि आप स्वयं को प्रेरित करना चाहते हैं और ज़िन्दगी को खुशहाल बनाने की चाह रखते हैं, तो जिग जिगलर की यह ख़ास किताब आपके लिए है।

"आपकी जीत"
लेखक : जिग जिगलर
प्रकाशक : प्रभात प्रकाशन
पृष्ठ : 192

No comments